आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं How to Improve Self Confidence Hindi

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं How to Improve Self Confidence Hindiआत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं How to Improve Self Confidence Hindi :-आत्मविश्वास(Self Confidence) वह अद्भुत शक्ति है , जिसके बल पर एक अकेला मनुष्य हजारों विपत्तियों और शत्रुओं का सामना कर लेता है. निर्धन व्यक्तिओं  का सबसे बड़ा पूँजी और सबसे बड़ा मित्र आत्मविश्वास (Self Confidence) ही है. इस संसार में जितने भी महान कार्य (Great Work)हुए हैं या हो रहे हैं, उन सब का मूल कारन आत्मविश्वास(Self Confidence) ही है . संसार में जितने भी सफल व्यक्ति (Success Man) हुए हैं , यदि हम उनका जीवन इतिहास(History) पढ़ें तो , पाएंगे कि इन सभी में एक समानता थी और वह समानता थी  आत्मविश्वास (Self Confidence) कि. अमूमन लोगों का मानना है कि, यदि आपके पास पैसा, जुगाड़ और खूबसूरती है तो आप सरलता से शीघ्र सफल हो सकते हैं , लेकिन यह जरूरी नहीं, क्योंकि इन सबसे भी ऊपर एक चीज है , जिसके आगे ये तीनों चीजें फींकी है और वह है आत्मविश्वास , यही एक मात्र सफलता और सुख की कुंजी है ,

आईये कैसे बढ़ाएं आप अपना आत्मविश्वास ? (Self Confidence)

  • आत्मविश्वास(Self Confidence) जगाने के लिए सबसे जरूरी है सकारात्मक सोच(Positive Thinking) व आशावादी दृष्टिकोण.
  • अध्ययनशील बने , अध्ययन ज्ञान बढाता हैं, और ज्ञान आत्मविश्वास (Self Confidence).
  • वाद-विवाद में जरूर हिस्सा लें, और ऐसे ही शब्दों का प्रयोग करें जिससे आपके सामने वालों को तकलीफ न हो, इससे आप अपने आप को और भी निखार पाएंगे.
  • अच्छे दिन और उपलब्धियों को याद रखें.
  • हमेशा कुछ नया व अलग करने कि सोचें.
  • आत्मविश्वास बढ़ाने(Improve Self Confidence) का पहला कदम है, जिन चीजों से आपको डर लगता है वो बार-बार करें .
  • जीवन के समंदर में डूबने और मछलियों के दर से आप हमेशा अविकसित ही रहेंगे, इसलिए जल्द से जल्द तैरने की प्रक्टिस शुरू करें.
  • आत्मविश्वास  बढ़ाने के लिए किसी एक क्षेत्र में विशेषता प्राप्त करें , फिर वह क्षेत्र छोटा क्यों न हो .
  • याद रखे, सकारात्मक विचार (Positive Thought) आत्मविश्वास (Self Confidence) कि जान है . सदा आशावादी विचार रखने वाला इंसान , आत्मविश्वास (Self Confidence) कि शिखर कि तरह दिखाई देतें हैं .
  • हर काम को चुनौती मान कर स्वीकार करें, जिससे आप धीरे-धीरे कई कार्यों में कुशल हो जायेंगे, इस तरह आपके अंदर भरपूर आत्मविश्वास(Self Confidence) पैदा होगा .
  • परिपूर्णता धीरे-धीरे प्राप्त होती है उसको समय की आवश्यकता होती है, आप धैर्य से काम लें, बेहतर होगा कि कोई भी बात बोलने से पहलें उन पर गौर करें, फिर उसे बोलें.

शिक्षा – ऊपर के इन सभी चीजों को पालन करने वाला ही असल में आत्मविशस (Self Confidence) से भरपूर होगा और वही व्यक्ति शेष लोगों का नेतृत्व करेगा. बेहतर भविष्य के लिए आत्मविश्वास (Self Confidence) का होना बहुत जरूरी है, इन बातों पर अभी से गौर करना शुरू कर दीजिए, आपकी सफलता (Success) कि तलाश पूरी होती हुई नजर आएगी, समझदार बने, किसी के बहकावे में न आये, आप वही लक्ष्य(Aim) चुनें जिसमें आप अपने आप को पूरी तरह से खड़ा पाते हैं ,

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं How to Improve Self Confidence Hindi Satyendu Kumar Asksatya.com Ask Satya Satyendu kumar (Bihar)

जरुर पढ़े :- उम्मीद करता हूँ आप सभी  ने आत्मविश्वास(Self Confidence) को बढाने के इन कारगर तरीकों को ना केवल अमल में ला लिए होंगे, परन्तु आपने अभी से इन सभी बातों पर खड़ा उतरने का दृढ निश्चय भी कर लिया होगा, दोस्तों यदि आपके पास कोई खास बात, खास अनुभव या अविस्मरणीय यादें तो हमें अपने फोटो तथा संक्षिप्त परिचय के साथ hindishare@gmail.com पर जरूर भेजें, अपना कीमती सुझाव नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर डालें, जिससे हम HindiShare को आपके लिए और भी बेहतर बना पाएंगे.

पढ़ते रहें..

📌 APJ Abdul Kalam Anmol Vachan in Hindi
📌 Good Friends Panchtantra hindi story सच्चे मित्र
📌 Google CEO Sundar Pichai Success Story Hindi
📌 How to be successful सफल होना चाहते हैं तो बदल डालिए ये आदते
📌 Inspirational George Washington Hindi Moral Story जॉर्ज वॉशिंगटन

Leave a Comment

*

code